फिल्म डायरेक्टर विजया मेहता को दिया जाएगा लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड

नई दिल्ली: महिन्द्रा द्वारा आयोजित किए जाने वाले सालाना महिन्द्रा एक्सिलेंस इन थिएटर अवार्ड्स (मेटा) में ‘मेटा 2018’ का लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड प्रसिद्ध रंगकर्मी, अभिनेता और फ़िल्म निर्देशक विजया मेहता को दिया जाएगा.

यह घोषणा मेटा 2018 के आयोजन की जानकारी  देने के लिए आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी गई. विजया मेहता  मराठी और हिंदी रंगमंच में एक साथ सक्रिय रही हैं. विजया मेहता ने नाटककार विजय तेंदुलकर और अभिनेता श्रीराम लागू के साथ मिलकर मुंबई में ‘रंगायन’ समूह की स्थापना की थी.  रंगमंच का प्रशिक्षण उन्होंने दिल्ली में आदी मर्जबान और इब्राहिम अल्काज़ी से लिया था. ‘कलयुग’, ‘पार्टी’ आदि जैसी फिल्मों में अभिनय करने के साथ उन्होंने ‘पेस्तन जी’ जैसी चर्चित फ़िल्म का निर्देशन भी किया. उन्हें रंगमंच निर्देशन में उत्कृष्टता के लिए 1975 में संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है और ‘राव साहब’ (1986) फिल्म में उनके अभिनय के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार भी दिया गया.
मेटा द्वारा उक्त अवार्ड से अब तक स्वर्गीय जोहरा सेहगल, स्वर्गीय बादल सरकार, स्वर्गीय खालिद चौधरी, इब्राहिम अल्काज़ी, गिरीश कर्नार्ड, स्वर्गीय हेसिनाम कन्हैयालाल, रतन थियाम और अरुण ककड़े को सम्मानित किया जा चुका है.

shares