हरिद्वार में होने वाले ज्ञान कुंभ में  केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह होंगे शामिल ,तैयारियां हुई तेज

हरिद्वार में होने वाले ज्ञान कुंभ में  केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह होंगे शामिल ,तैयारियां हुई तेज
हरिद्वार।उत्तराखंड उच्च शिक्षा विभाग और पतंजलि विश्वविद्यालय के संयुक्त तत्वाधान में 2 और 3 नवंबर को पतंजलि योगपीठ में आयोजित होने वाले ज्ञान कुंभ में केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह भी शामिल शामिल होंगे । इससे पहले राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद,उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू,केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर इस कार्यक्रम में शामिल होने की सहमति प्रदान कर चुके है।
उत्तराखंड उच्च शिक्षा विभाग और पतंजलि विश्वविद्यालय के संयुक्त तत्वाधान में 2 और 3 नवंबर को पतंजलि योगपीठ में आयोजन होगा।
पहले दिन कार्यक्रम का शुभारंभ राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद करेंगे ।जबकि दूसरे दिन मुख्य अतिथि के तौर पर उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू शामिल होंगे। ज्ञान के समापन अवसर पर गृह राज्य मंत्री हरिद्वार पहुंचेंगे ।ज्ञान कुंभ के संयोजक डॉक्टर उदय सिंह रावत ने बताया कि ज्ञान कुंभ में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर लगातार दो दिन तक मौजूद रहेंगे। अभी तक कार्यक्रम में शामिल होने के लिए डेढ़ सौ से ज्यादा कुलपति न्योता स्वीकार कर चुके हैं। कार्यक्रम में 860 कुलपतियों के अलावा विभिन्न राज्यों के उच्च शिक्षा मंत्री ,उच्च शिक्षा सचिव और शिक्षा विशेषज्ञ शामिल होंगे ।ज्ञानकुम्भ की तैयारियों के मद्देनजर श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ यूएस रावत ने  पतंजलि योगपीठ का दौरा किया। देश के प्रथम नागरिक राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद उत्तराखंड के 2 दिन के प्रवास के दौरान देहरादून स्थित आशियाना में ठहरे ंगे ।आशियाना में उनके आगमन की तैयारियां तेज कर दी गई है। जानकारी के मुताबिक राष्ट्रपति उत्तराखंड में 2 दिन के प्रवास पर रहेंगे।