फ़तेहपुर सीकरी में पर्यटकों की बढ़ी मुश्किलें, गर्मी से हो रहे हैं हलकान

bhishan garmi के लिए इमेज परिणाम

आगरा। भीषण गर्मी शुरू होते ही ताज नगरी में पानी किल्लत भी शुरू हो गई है। ताजनगरी के कई इलाके जहां इस पानी की कमी से जूझ रहे हैं और लोगों को पीने का पानी भी बड़ी मुश्किल से नसीब हो रहा है तो वहीं ताज नगरी की ऐतिहासिक इमारतों में भी इस भीषण गर्मी का प्रकोप देखने को मिल रहा है। ऐतिहासिक स्मारकों को निहारने आने वाले पर्यटक आजकल उफ्फ यह गर्मी, हाय पानी पानी कहते हुए देखे जा सकते हैं।

इतना ही नही पेयजल की किल्लत ने पर्यटकों की मुश्किलें बढ़ा दी है। कभी मुगल राजधानी कही जाने वाले फतेहपुर सीकरी में भी इस समय पानी का संकट गहराया हुआ है। फतेहपुर सीकरी स्थित सलीम शेख चिश्ती की दरगाह पर आने वाले पर्यटक जहां गर्मी से बेहाल है तो वही यहां पेयजल का इंतजाम ना होने के चलते उन्हें दुश्वारियों का सामना करना पड़ रहा रहा है। आलम यह है कि यहां लगे कई नल और प्याऊ शोपीस बने हुए हैं लेकिन इसके बावजूद ASI और संबंधित अधिकारी है कि इन सब से आंखें मूंदे हुए हैं।

इस भीषण गर्मी में यहां आने वाले पर्यटको का बदन झुलस रहा है तो भीषण गर्मी में गला तर न करने के चलते उन्हें बेहाल परेशन होते हुए देखा जा सकता है। फतेहपुर सिकरी और सलीम शेख चिशती दरगाह पर रोजाना बड़ी संख्या में पर्यटको के साथ यहां चादर पोशी करने के लिए लोग बड़ी संख्या में पहुंचते हैं। ऐसे में पानी का इंतजाम ना होने के चलते उन्हें खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial